Entertainment

क्या आप जानते हैं लड़कियां क्यों पसंद करती हैं बैगन ? सच्चाई जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे !

वैसे तो सेहत बनाने के लिए हम क्या क्या नहीं करते जैसे अच्छा खाना खाना जिम जाना योगा करना विटामिन डी वाला खाना ग्रहण करना आदि आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं एक इंसान अपनी सेहत में इतना उलझ जाता है कि उसे अपनी सेहत का पता नहीं चलता है।

इसी वजह से सेहत दिन बढ़ीं और गिरती जाती हैं जिसके बाद शरीर में काफी बीमारिया होने लग जाती हैं ।इस वजह से काम के साथ साथ हमे सेहत का भी काफी ख़याल रखना चाइये

आपको बता दे कि लड़कियां सेहत के मामले लड़को से आगे है वे अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखती है। लड़कियां अपनी सेहत बनाने के लिए फल और हरी सब्जियों का सेवन करती हैं। लड़कियों की सबसे पसंदीदा सब्जी बैंगन है, और आज जो हम आपको बताने वाले हैं उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे।

बैंगन बहुत ही पौष्टिक सब्जी है। जिसमे विटामिन सी पाया जाता है जो प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में सक्षम होता है। और शरीर को संक्रमण से मुक्त रखने में मदद भी करता है। प्राकृति तरीके से जो सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो वह डाइट में बैगन का सेवन अधिक से अधिक करें, कहा जाता है कि बैंगन में थोड़ी सी शक्कर डालकर खाने से शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है। बैंगन शरीर की त्वचा को हाइड्रेट प्रदान करता हैं, और अगर आपके बाल रूखे सूखे हैं तो बैंगन खाने से उनमें मजबूती तथा चमक आती है।

आपको बता दे कि दुनिया भर में बैंगन के कई प्रकार की किस्मों का उपयोग किया जाता है और यह कई अलग-अलग तरीकों से व्यंजनों में शामिल होता है। इसे आमतौर पर भारत में सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि यह सांस्कृतिक विरासत में सबसे अधिक बहुमुखी और कार्यात्मक खाद्य पदार्थों में से एक है। इसका उपयोग सूप, स्टू, सॉस में और कई व्यंजनों में अकेले किया जाता है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है।

बैंगन हमें विटामिन, खनिज और पोषक तत्व प्रदान करता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी 6, थायामिन, नियासिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, फाइबर,पोटेशियम और मैंगनीज पाया जाता है। इसमें कोलेस्ट्रोल या संतृप्त वसा नहीं पाया जाता है।

बता दे कि एक कप या 82 ग्राम बैंगन में 11 फीसदी फाइबर, 10 फीसदी मैगनीज, 5 प्रतिशत पोटैशियम आदि मिनरल्स ,विटामिन्स पाए जाते हैं।

source 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top