News

राजनीति में आने से पहले कुछ ऐसा था इन लोगों का प्रोफेशन, केजरीवाल से लेकर मायावती तक हैं शामिल

हम भारतीयों को बॉलीवुड और क्रिकेट के अलावा और कोई चीज अच्छी लगती ते वो राजनीति है।हम लोगी को राजनीति इस लिए पसंद है क्यों की राजनीति में मसाला और हम भारतीयों को हर चीज में मसाला बड़ा पसंद है।राजनीति में राजनेताओं के जीवन में विवादित बयान और राजनीति की लाइफस्टाइल और उन की अलग क्वालिटी ही राजनीति को इतनी मज़दार बनती है।

हर राजनेता दूसरे राजनेतो से अलग होते है जैसे की हमरे पीएम नरेंद्र मोदी जिन्होंने देश का तख्ता ही पलटकर रखा दिया। पर आप अगर ये लगता है कि ये राजनेता राजनैतिक के परिवार से आए हैं ते आप गलत है।

राजनीति में आने के पहले ये लोगो हमारी तरह ही सामान्य काम करते थे और एक आम इंसान की जिंदगी जीते था।आज हम आप को इन राजनातो की पहले की जिंदगी और इन के काम के बारे में बताएंगे।

नरेंद्र मोदी

आज पीएम नरेंद्र मोदी को कोण नहीं जनता पर आप को बता दे की पीएम एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते जब ये छूटे था तब ये एक चाय की दुकान पर काम करते था और इन की माँ घरेलू कामों में दूसरों का हाथ बंटाती थी फिर उन्होने आरएसएस जॉइन कर राजनीति में लंबा समय बिताया और बाद में गुजरात के सीएम बने।

प्रणब मुखर्जी

प्रणब मुखर्जी जो की हमरे देश के पूर्व राष्ट्रपति रहा चुके है प्रणब मुखर्जी ने अपनी जिंदगी में काफी डिग्री हासिल की है जैसे की एम.ए. और इन्होने कोलकाता की एक यूनिवर्सिटी से एलएलबी बी किया है। प्रणब मुखर्जी ने डिप्टी अकाउंटेंट जनरल के ऑफिस में क्लर्क का काम बी किया है और कुछ समय बाद राजनीति में प्रवेश का ये देश के राष्ट्रपति भी बने।

अरविन्द केजरीवाल

अरविन्द केजरीवाल ने राजनीती में आने से पहले IIT खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री हासिल की और फिर इन होने टाटा स्टील प्लांट में काम भी किया है।पर कुछ समय बाद अरविन्द को जॉब छोड़कर सिविल सर्विसेस करना अच्छा लगा इस लिए इन्होने अन्ना के आंदोलन से जुड़ गए और देखते ही देखते ये आज दिल्ली के सीएम हैं।

सोनिया गाँधी


आप को बता दे की सोनिया का जन्म इटली में हुआ था और सोनिया ने कैम्ब्रिज के स्कूल से ही अपनी से अपनी शिक्षा पूरी की।फिर कुछ सालो बाद इन की मुलाकात राजीव गाँधी से हुई और इन दोनों ने शादी कर ली।सूत्रों का कहना है की जब राजीव जी सोनिया से मिले था तब वो एक रेस्त्रां में वेट्रेस थी।

राहुल गाँधी

अब बरी है सोनिया जी और राजीव जी के बेटे राहुल की। राहुल गाँधी ने लंदन से BA और M. Phil. पूरी की है इस के बाद राहुल ने लंदन में ही मॉनिटर ग्रुप में काम किया है और अब ये अपनी पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष हैं।

डॉ. मनमोहन सिंह

डॉ. मनमोहन सिंह ने राजनीती में आने से पहले UNCTAD यानि United Nations Conference on Trade and Development में काम की या है डॉ. मनमोहन सिंह दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर भी रहा चुके है। फिर राजनीति से जुड़कर ये 10 साल तक पीएम पद पर आसीन भी रहे।

लालू प्रसाद यादव

लालू जो की एक समय के बिहार के सीएम रह चुके है वो पहले बिहार वेटनरी कॉलेज में क्लर्क की नौकरी करते था और उसे ही जगह इन के भाई भी चपरासी था।कुछ समय बाद लालू ने लॉ में बैचलर डिग्री हासिल कर राजनीति में कदम रखा और बिहार के सीएम भी बने।

मायावती

मायावती ने गाजियाबाद के VMLG कॉलेज से B.Ed. की डिग्री हासिल कर ये IAS की तैयारियां करना शुरू कर दी और ये ही नहीं मायावती ने स्कूल के बच्चों को पढ़ाने शुरू कर दी और कुछ समय बाद राजनीती में कदम रखा और यूपी की सीएम बनीं।

बाल ठाकरे

राजनीति में आने से पहले मुंबई के बाल ठाकरे एक कार्टूनिस्ट हुआ करते थे।आप ने सही सुना बाल ठाकरे एक समय फ्री प्रेस जर्नल में कार्टून बनाया करते थे ।पर आज ये मुंबई के प्रभावी नेता है।

स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी को कौन नहीं जनता है स्मृति राजनीती में आने से पहले ये एक टीवी एक्ट्रेस थी।पर अब ये केंद्रीय मंत्री के पद पर है।

source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top